T20 World Cup 2021 में India की Captain कोन होगा

T20 World Cup 2021: आज कल हर जगह मजुदा इंडिया टीम के कप्तान Virat Kohli और वाईस-कप्तान Rohit Sharma को लेकर सोशल मीडिया में और क्रिकेट एक्सपर्ट के बिच जंग छिड़ रहे है. इन दोनों के बिच टी-२० क्रिकेट में कोन बेस्ट कप्तान है और आने वाले T20 World Cup 2021 में India की Captain कोन होगा? की सबाल पर फिर से जंग छिड़ चूका है. कई सारे क्रिकेट एक्सपर्ट की मानना है की रोहित शर्मा टी-२० क्रिकेट में विराट कोहिली से बहेतर और शातिर कप्तान है और उनको पता है कैसे मुस्किल वक्त को हैंडल करना है और टीम को कैसे जिताना है.

लेकिन दूसरी तरह कुछ क्रिकेट क्सपर्ट का मानना है की रोहित शर्मा अच्छे कप्तान है लेकिन विराट कोहली से नहीं. क्यों की सब कोहली और रोहित की आईपीएल कार्रिएर को देख कर कोहली के कप्तान पद को लेकर सबाल उठाते रहेते है लेकिन कोहली इंडिया टीम के लिए कितने रिकार्ड्स बना चुके है, बो कोई नहीं बताता है. तो चलिये रोहित शर्मा और विराट कोहली को तुलना करते है.

Rohit Sharma IPL Carrier as Captain

आईपीएल इतिहाश की सबसे सफल टीम Mumbai Indians की कप्तान रोहित शर्मा है. उनके कप्तानी में मुंबई टीम 5 बार आईपीएल ट्राफी जित चुकी है और बो भी कुछ ही सालो के अन्दर. आज तक बो आईपीएल में १२३ मैच खेल चुके है, इन सभी मैच में से ७२ मैच जित चुके है और ४७ मैच हार चुक है, जो आज तक कोई अन्य आईपीएल टीम के कप्तान नहीं कर पाया है. यह सफलता को देख कर हर कोई रोहित शर्मा को टी-२० क्रिकेट की बेस्ट कप्तान मानता है.

रोहित शर्मा अपनी टीम Mumbai Indians को 5 बार आईपीएल की ट्राफी जिताने के बाद बो इंडियन टीम के भी अच्छी और बहेतर कप्तान है. क्यों की जब उनको Virat Kohli की गैमजुदी में इंडिया टीम की कप्तानी मिली है, बो अपने टीम के लिए कई सारे रिकार्ड्स बना दिए है और टीम को जीता भी चुके है. इसी कारण की वजह से रोहित शर्मा बहेतर कप्तान है.

Virat Kohli IPL Carrier as Captain

अगर हम आईपीएल के सबसे सक्तिसाली टीम के बात की जाये तो बो है Rcb (Royal Challenger Bangalore) टीम. लेकिन आज तक विराट कोहली की कप्तानी में आरसिबी टीम आईपीएल की ख़िताब नहीं जित पाई है. साल २०१६ में उनकी टीम पहेली बार आईपीएल की फाइनल में आई थी और उसके बाद कभी भी आईपीएल की प्लेऑफ तक पहंच नहीं पाई है. लेकिन दूसरी तरफ Mumbai Indians टीम को रोहित मैच ने 5 बार आईपीएल की ट्राफी जीता चुक है. कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट की मानना है की रोहित अपने खिलाडियो को खुला छोड़ते है और उनको भरोषा दिलाते है की उनसे अच्छा और कोई नहीं है. लेकिन दूसरी तरफ कोहली अपने मुताबिक कप्तानी करते है, जिसे उनकी टीम कई बार हार का सामना करता रहता है.

अगर हम आईपीएल की बार करे तो अभी तक Royal Challenger Bangalore टीम के लिए १३२ मैच में कप्तानी करके ६० मैच को अपने नाम और ६५ मैच में हार का सामना करना पड़ा है. लेकिन अगर हम इंडिया टीम की कप्तानि की बात करे तो विराट कोहली थोडा बहेतर है आईपीएल टीम से. क्यों की उनको एक नया रूप दिया जाता है जब इंडिया टीम में कप्तान की भूमिका निभाना हो. बो कुछ समय के बाद टी-20 क्रिकेट में आपना नाम अर्जित कर लेंगे और एक बहेतर कप्तान के रूप में निकल कर आयेंगे.

Leave a Comment